गूगल ड्राइव का उपयोग

कैसे गूगल ड्राइव का उपयोग करें

जब पहली बार गूगल ड्राइव शुरू की गई थी, तो इसका उपयोग फाइलों को क्लाउड में स्टोर करने की जगह के रूप होता था ताकि इन्हे कहीं से भी एक्सेस किया जा सके। जैसे जैसे ड्राइव विकसित हुई, तो इसमें गूगल डॉक्स (Google Docs) की भूमिका भी सम्मिलित हो गई और अब इसका उपयोग सभी गूगल डाक्यूमेंट्स को बनाने और ऑफिस टूल्स के हब के रूप होता है। आप ड्राइव में ऍप्स भी इंस्टॉल कर सकते हैं और इसकी कार्यात्मकता को और बढ़ा सकते हैं। इस मार्गदर्शिका का उपयोग करके आप गूगल ड्राइव का सबसे बेहतर उपयोग करना सीख सकते हैं।

Part 1 of 4: सेटअप करें

  1. 1
    अपने गूगल अकाउंट से गूगल ड्राइव की वेबसाइट में साइन-इन करें: अगर आपके पास गूगल अकाउंट नहीं है, तो आप मुफ्त में एक अकाउंट बना सकते हैं। गूगल ड्राइव आपको क्लाउड में अपनी फाइलों को रखने देती है, इसके साथ ही आप गूगल ड्राइव के वेब इंटरफ़ेस का उपयोग करके डाक्यूमेंट्स और फॉर्म्स भी बना सकते हैं।
  2. 2
    अपनी फाइलों को ड्राइव में डालें: अपनी फाइलों को ड्राइव में डालने के दो तरीके हैं। आप गूगल ड्राइव डाक्यूमेंट्स बना सकते हैं, या आप अपने कंप्यूटर से फाइलों को ड्राइव में अपलोड कर सकते हैं। नई फ़ाइल बनाने के लिए, क्रिएट (CREATE) बटन पर क्लिक करें। एक फ़ाइल को अपलोड करने के लिए, आप क्रिएट (CREATE) बटन के पास स्थित "अप एरो (Up Arrow) बटन को क्लिक करें।
  3. 3
    अपनी फाइलों के प्रदर्शित होने का तरीका बदलें: आप अपनी फाइलों को बड़े आइकॉन (Grid) या एक लिस्ट के रूप में प्रदर्शित करने का चुनाव कर सकते हैं। लिस्ट मोड में आप डॉक्यूमेंट के मालिक (owner) और उसमें अंतिम बार कब बदलाव हुआ इस जानकारी को एक झलक में देख सकते हैं। ग्रिड मोड आपको हर फाइल को उसके पहले पेज के प्रिव्यू के रूप में दिखाएगा। आप पेज के ऊपरी दाएं हिस्से में स्थित गियर आइकॉन के पास वाले बटन्स को क्लिक करके मोड को बदल सकते हैं।
  4. 4
    अपनी फाइल्स को ब्राउज करने के लिए बाईं ओर स्थित नेविगेशन बार का उपयोग करें:"माय ड्राइव (My Drive)" वो जगह है जहाँ आपकी सभी अपलोडेड फाइल्स और फ़ोल्डर्स स्टोर होते हैं। "शेयर्ड विथ मी (Shared with Me) वो डाक्यूमेंट्स होते हैं जो किसी दूसरे ड्राइव यूजर ने आपके साथ शेयर किए होते हैं। "स्टार्र्ड (Starred)" वो फाइल्स होती हैं जिन्हे आपने महत्वपूर्ण फाइलों के रूप में चिन्हित किया होता है, और रीसेंट (Recent) फाइल्स वो फाइलें होती हैं जिन्हे आपने हाल ही में सम्पादित किया होता है।
    • आप अपनी फाइल्स और फ़ोल्डर्स को ड्रैग एंड ड्राप करके उन्हें वैसे जमा सकते हैं जैसा आपको ठीक लगे।
    • कई फाइलों और फ़ोल्डर्स का एक साथ चुनाव करने के लिए चेक बॉक्स को क्लिक करें। उसके बाद आप इन चुनी हुई फाइल्स के साथ पेज के ऊपर स्थित बटन्स से वो काम कर सकते हैं जो आप इनके साथ करना चाहते हैं। अगर आप बड़े आइकॉन वाले व्यू का उपयोग कर रहे हैं तो चेक बॉक्सेस आपको उन फाइलों पर माउस होवर करने पर दिखेंगे। "मोर (More) बटन को क्लिक करने पर और ज्यादा विकल्प मिलते हैं।
    • अपनी ड्राइव में नया फोल्डर बनाने के लिए “+” साइन के साथ वाले फोल्डर आइकॉन को क्लिक करें। आप अपनी फाइलों को व्यवस्थित करने के लिए एक फोल्डर के अंदर फोल्डर बना सकते हैं।
  5. 5
    फाइल्स को सर्च करना: आप पेज के ऊपरी हिस्से में स्थित सर्च बार का उपयोग करके अपनी गूगल ड्राइव की फाइलों और फ़ोल्डर्स को सर्च कर सकते हैं। गूगल ड्राइव फ़ाइल के नामों, उनकी सामग्री, और उनके मालिकों (owners) के आधार पर सर्च करेगी। अगर ठीक आपके टाइप किये गए नाम से फ़ाइल मिलती हैं तो वह सर्च बार के नीचे दिखने लगेगी ताकि आप जल्दी से उसे सेलेक्ट कर सकें।
  6. 6
    मोबाइल डिवाइस के लिए ऍप डाउनलोड करें:आप अपनी एंड्राइड (Android) या आईओएस (iOS) डिवाइस के लिए गूगल ड्राइव ऍप को डाउनलोड कर सकते हैं जिससे आप अपनी फाइल्स को फ़ोन या टेबलेट से भी एक्सेस कर पाएं। इस ऍप को आपके ऍप स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। ऍप में ब्राउज़र वर्शन वाले सभी संपादन के विकल्प नहीं भी हो सकते।

Comments

Popular posts from this blog

बिजनेस आइडिया

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण